Friday, September 30, 2011

New Introduced Road Sweeping Machine


एमसीडी की 900 किमी सड़कों की सफाई मिकैनिकल स्वीपर से होगी। 60 फुट से ज्यादा चौड़ी मुख्य सड़कों के लिए 32 मशीनें सड़कों पर उतारी गई हैं।

इसका उद्घाटन बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता ने गुरुवार को पूसा रोड, करोल बाग में किया। मौके पर मेयर रजनी अब्बी भी मौजूद थीं।

गुप्ता ने बताया कि इन मशीनों से शहर को साफ-सुथरा रखने में मदद मिलेगी। ये मशीनें सुबह होने से पहले ही सड़कों की सफाई कर देंगी। रजनी अब्बी ने बताया कि ये मशीनें सभी 12 जोनों में काम करेंगी। फायदा होने पर और मशीनें खरीदी जाएंगी।

सदन के नेता सुभाष आर्य ने बताया कि मिकैनिकल स्वीपर की खासियत है कि इसमें सफाई के साथ पानी का छिड़काव होता रहता है जिससे धूल नहीं उडे़गी। स्थायी समिति के अध्यक्ष योगेंद्र चंदोलिया ने बताया कि साउथ, नजफगढ़, करोलबाग, पश्चिमी, रोहिणी और नरेला जोन में छह मशीनों को लगाया जाएगा, जहां सड़कों की चौड़ाई 100 फुट से ज्यादा है। इस तरह कुल 132.81 कि.मी. सड़कों की सफाई मशीनों से होगी। छह मशीनों को सेंट्रल, सिटी, सदर पहाड़गंज, शाहदरा (दक्षिणी), शाहदरा (उत्तरी) क्षेत्रों में लगाया जाएगा, जहां सड़कों की चौड़ाई 100 फुट से अधिक है। इसके तहत करीब 113.40 कि.मी. लंबी सड़कें कवर होंगी।

0 comments: