Friday, September 30, 2011

Water Walk In Delhi Now





स्विमिंग नहीं आती लेकिन पानी में रहना पसंद है तो वॉटर वॉक से अच्छा कुछ नहीं। इसमें आप पानी में चल सकते हैं , बैठ सकते हैं और ना तो गीले होने की फिक्र ना डूबने का डर। दिल्ली टूरिज्म ने वर्ल्ड टूरिजम डे के मौके पर पुराना किला और भलस्वा लेक में वॉटर वॉक की शुरुआत की है। दिल्ली - एनसीआर में अब तक यह मजा कहीं नहीं था , पहली बार दिल्ली वाले अपने ही शहर में इसका मजा ले सकेंगे। इसकी फीस 15 मिनट के लिए 100 रुपये रखी गई है।

वॉटर वॉक का मजा लेने के लिए पहले आपको बड़े से ट्रांस्पैरेंट बलून ( वॉटर वॉकिंग बॉल ) में बैठाया जाएगा , फिर इसे पंप से हवा देकर फुलाएंगे। जैसे - जैसे यह फूलने लगेगा आपको बलून के अंदर खड़े होना होगा। जब बलून फूल जाएगा , तो आप वॉटर वॉक के लिए तैयार हैं। हालांकि , इसमें बैलेंस बनाना इतना आसान भी नहीं है। जैसे ही आप बलून के अंदर पहला कदम बढ़ाएंगे तो डगमगाने लगेंगे। बलून आगे बढ़ेगा और आप भी। लेकिन बलून के अंदर गिरने का भी अपना ही मजा है। आप पानी के ऊपर हैं जो चाहे कर सकते हैं। चाहे पानी के ऊपर बैठ जाएं , घुटनों के बल चलें या फिर खड़े होकर। बलून में एक रस्सी बंधी होती है जब आपको वापस आना हो तो हाथ से इशारा कर दें , किनारे खड़े गाइड रस्सी से खींचकर आपको वापस ले आएंगे। बलून के अंदर कोई शॉर्प चीज पहनकर नहीं जा सकते।

दिल्ली टूरिज्म ने मंगलवार को इसकी शुरूआत की। इसे देखने काफी संख्या में लोग भी जुट गए। कई ने वॉक भी की लेकिन ज्यादातर बलून के अंदर बैठकर ही पानी में मस्ती करते दिखे। बलून के अंदर बैलेंस गड़बड़ाने से बलून के अंदर बैठे शख्स को जितना मजा रहा था , उतना ही मजा बाहर से देखने वाले भी उठा रहे थे। दिल्ली टूरिजम के पीआर मैनेजर सुधीर सोबती ने कहा कि इससे टूरिस्टों भी आकर्षित होंगे और दिल्ली वालों के लिए तो यह नया अनुभव है ही। उन्होंने बताया कि कि हम सभी झीलों में सुविधाएं बढ़ाने की योजना बना रहे हैं , जल्द ही हम नए वॉटर स्पोर्ट्स भी शुरू करेंगे।

2 comments: